Google Drive app गूगल ड्राइव क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करते हैं? - mysksir.com

Sunday

Google Drive app गूगल ड्राइव क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करते हैं?

Google Drive app गूगल ड्राइव क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करते हैं? गूगल ड्राइव में अपनी फाइल को कैसे सहेज कर रखते हैं? गूगल ड्राइव में रखी हुई फोटो और वीडियो कितने समय तक रहती है? गूगल ड्राइव से अपनी फोटो और वीडियो को अपने मोबाइल में कैसे सेव करते हैं? इन सभी प्रश्नों का उत्तर मैं इस आर्टिकल में देने वाला हूं। चलिए देखते हैं...


Google Drive गूगल ड्राइव क्या है? 

गूगल ड्राइव एक एप्लीकेशन है। जो प्ले स्टोर पर अवेलेबल है और यह गूगल कंपनी की है। गूगल अपने इस एप्लीकेशन को फ्री में आप लोगों की सहायता के लिए दिया है और आप एक छात्र हैं तो आप अपने कोई भी डॉक्यूमेंट को यहां पर अपलोड करके 2 साल तक रख सकते हैं या कहे जीवन भर रख सकते हैं। अगर आप 2 साल के अंदर में अपने डॉक्यूमेंट को नहीं देखते हैं। गूगल ड्राइव पर जाकर तो आपका वो डॉक्यूमेंट डिलीट कर दिया जाता है तो आप समझ जाती गूगल ड्राइव आपके सहायता के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड करने वाली और आपके इंपोर्टेंस फाइल को रखने वाली एक एप्लीकेशन और जगह है।


Google Drive गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करते हैं? 

गूगल ड्राइव का उपयोग आप अपने मोबाइल या अपने कंप्यूटर से कर सकते हैं। सबसे पहले आप गूगल ड्राइव एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में या अपने कंप्यूटर में install कर लीजिए। उसके बाद आप इसे खोलिए। वहां पर आपको 1 प्लस का बटन दिखेगा। जैसे ही उस बटन पर आप क्लिक करोगे आप को फाइल, फोटो, वीडियो, और जो भी जरूरी दस्तावेज है। उनको वहां पर आप अपलोड कर सकते हैं। उसके लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होगी। आप इंटरनेट ऑन कर दीजिए आपका फाइल अपलोड हो जाएगा। जब भी भी आपको इस फाइल इमेजेस की आवश्यकता होगी। तब आप इसे अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं।


Google Drive गूगल ड्राइव में अपनी फाइल को कैसे सहेज कर रखते हैं? 

गूगल ड्राइव अपने पास एक स्टोरीज सेंटर बना कर रखा हुआ है। जिसके कारण आप के जितने भी दस्तावेज होते हैं उन सब को सुरक्षित रखता है। अब आप इन दस्तावेजों को आप गूगल ड्राइव एप्लीकेशन की बदौलत कभी भी देख सकते हैं। क्योंकि गूगल ड्राइव इसके लिए आपसे पैसे वसूल नहीं करता है। गूगल ड्राइव आपको 15gb डाटा अपलोड करने का फ्री सेवा प्रदान करता है। 15 जीबी डाटा में आपकी जितनी भी जरूरी दस्तावेज है। उन सब को सहेज कर रख दीजिए। उसे 2 साल के अंदर में एक बार जरूर देख लिया करिए नहीं तो वह तीसरे साल डिलीट कर देगा।


Google Drive गूगल ड्राइव में रखी हुई फोटो और वीडियो कितने समय तक रहती है? 

गूगल ड्राइव में रखी हुई फोटो और वीडियो कितने समय तक रहती है। इसके बारे में अभी अभी फिलहाल 2020 में गूगल ने अनाउंस किया है कि गूगल ड्राइव पर अगर 2 साल के अंदर में आपने एक बार भी फोटो वीडियोस को नहीं देखा तो वह फोटो और वीडियो डिलीट कर दी जाएंगे। इन सभी को आप कभी भी रिकवर नहीं कर पाएंगे तो आपको हम बता दें कि आपको 2 साल के अंदर रहते रहते अपने फोटो और वीडियो को एक बार गूगल ड्राइवर एप्लीकेशन पर जाकर जरूर देख लेना है। गूगल ड्राइव पर फोटो और वीडियो की समय अवधि की बात की जाए तो यह कि जीवन भर तक ही है।


Google Drive गूगल ड्राइव से अपनी फोटो और वीडियो को अपने मोबाइल में कैसे सेव करते हैं?


  • 7UD87 NLDN 2XA H4BD

आपकी अपनी जो फोटो और वीडियोस हैं। उन सभी को अपने मोबाइल में सेव करने का सबसे आसान तरीका हुआ है कि आप जैसे ही गूगल ड्राइव एप्लीकेशन पर जाते हैं। तो आप वहां पर अपने फोटो पर क्लिक करिए। क्लिक करने के साथ ही वहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे देंगे। जैसे नीचे नीचे आप जाएंगे। आपको वहां पर सेव करने का ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कर दीजिए। आपके मोबाइल में तुरंत तुरंत वह फोटो वीडियो फाइल जो कुछ है। वह सभी आपके डिवाइस में सेव हो जाएगी।

⤥ Please Share on -⤦